Monday, September 26, 2022
Home Lifetime Success Story of Jeff Bezos...

Success Story of Jeff Bezos…

जेफ बेजोस की सफलता की कहानी: रचनात्मकता के स्तंभों पर निर्मित, एकल-दिमाग केंद्रित और उच्चतम उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने की इच्छाशक्ति सफलता एक हिमखंड की तरह है। आप बस इसके सिरे को चमकते हुए देखें। आप जो देख रहे हैं वह पानी के नीचे का हिस्सा है जो बाधाओं का सामना कर रहा है।

जब आप अमेज़ॅन के बारे में सोचते हैं, तो यह प्रयोगों, आविष्कार, नवाचार, रचनात्मकता और ग्राहकों की संतुष्टि के बारे में है। अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस 66.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इसके अतिरिक्त, वह एक रॉकेट कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ और ‘वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार के भी मालिक हैं।

जेफ बेजोस का प्रारंभिक जीवन
जेफ का जन्म मेक्सिको में एक किशोरी मां, जैकलीन और पिता टेड जॉर्गेन्स के घर हुआ था। शादी सिर्फ एक साल से अधिक समय तक जारी रही। बाद में उन्होंने 1968 में मिगुएल बेजोस से दोबारा शादी की। उस समय जेफ 4 साल के थे। जेफ़ के बड़े होने के बाद उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में रुचि विकसित की। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें इंटेल और बेल लैब से ऑफर मिला। जेफ ने उन सभी का खंडन किया। वह एक स्टार्टअप में शामिल हो गया – फिटेल लेकिन बाद में बैंकर्स ट्रस्ट को छोड़ने और इसमें शामिल होने का फैसला किया। 30 साल की उम्र तक, जेफ बेजोस पहले से ही छह का आंकड़ा वेतन कर रहे थे। कई लोग उसे एक सफल व्यक्ति कहते थे, लेकिन उसके पास अन्य योजनाएँ थीं। एक दिन इंटरनेट के माध्यम से सर्फिंग करते हुए, उन्होंने पाया कि वेब की दुनिया में 2300% की वृद्धि हो रही है। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलकर, उन्होंने DE Shaw and Company में अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी और अपनी कंपनी शुरू की।

अमेज़न इतना सफल क्यों है?
इस सपने को पूरा करने का दृढ़ संकल्प पल भर में है। अमेज़ॅन गुणवत्ता संगठन बनाने के लिए निरंतर और निरंतर खोज के माध्यम से अस्तित्व में आया। अमेज़ॅन को चरित्र की ताकत, एकल दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने और कंपनी से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को उच्चतम उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने की इच्छा पर बनाया गया था।

जेफ बेजोस ने एक वेब रिटेलिंग सिस्टम का निर्माण किया, जबकि दुनिया अभी भी सोच रही थी कि इंटरनेट कैसे कार्य कर सकता है। अमेज़ॅन के लिए मुख्य फोकस प्रतियोगियों को हराने के लिए कभी नहीं रहा। बल्कि यह उपभोक्ताओं की मदद करने और उनके लिए एक मूल्य बनाने पर केंद्रित है। इससे वे अपनी योजनाओं और नीतियों को लागू करने में तल्लीन रहते हैं।

जेफ बेजोस के पास क्या विजन है?
जेफ बेजोस ने सार्वजनिक रूप से अपने खुले पत्र में (अमेज़ॅन वार्षिक शेयरधारक पत्र) अपनी दृष्टि का वर्णन किया है। यहाँ उनके पत्र का एक उद्धरण है।

अमेज़ॅन के जीवन में बहुत पहले से, हम जानते थे कि हम बिल्डरों की संस्कृति बनाना चाहते थे – जो लोग उत्सुक हैं, खोजकर्ता हैं। उन्हें आविष्कार करना पसंद है। यहां तक ​​कि जब वे विशेषज्ञ होते हैं, तो वे शुरुआत के दिमाग के साथ “ताजा” होते हैं। वे जिस तरह से चीजों को करते हैं, ठीक उसी तरह देखते हैं जैसे हम अभी करते हैं। एक बिल्डर की मानसिकता हमें एक विनम्र दृढ़ विश्वास के साथ बड़े, कठिन-से-समाधान के अवसरों को देखने में मदद करती है जो सफलता पुनरावृत्ति के माध्यम से आ सकती है: आविष्कार, लॉन्च, पुनर्निवेश, पुन: लॉन्च, शुरू करना, कुल्ला करना, दोहराना, बार-बार। वे जानते हैं कि सफलता का मार्ग कुछ भी हो लेकिन सीधा है। ग्राहकों से यह पूछना महत्वपूर्ण है कि वे क्या चाहते हैं, उनके उत्तरों को ध्यान से सुनें, और इसे सोच-समझकर और शीघ्रता से प्रदान करने की योजना का पता लगाएं (व्यवसाय में गति!)। कोई भी व्यवसाय उस तरह के ग्राहक के जुनून के बिना कामयाब नहीं हो सकता है। लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। सबसे बड़ी सुई मूवर्स ऐसी चीजें होंगी जो ग्राहक पूछना नहीं जानते हैं। हमें उनकी ओर से आविष्कार करना चाहिए। हमें अपनी स्वयं की आंतरिक कल्पना में टैप करना होगा कि क्या संभव है। ”

जेफ बेजोस की विफलताएं क्या हैं?
ऐसे कई उद्यम हैं जो जेफ़ ने प्रयोग किए और आरंभ किए जो बहुत बुरी तरह विफल रहे। लेकिन यह विकास की संस्कृति है। यदि आप असफल नहीं हो रहे हैं और गलतियाँ कर रहे हैं, तो आप कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं कर रहे हैं।

फायर फोन बेजोस के प्रयोग का एक ऐसा उदाहरण है। इस परियोजना के परिणामस्वरूप $ 170 मिलियन का नुकसान हुआ। सभी प्रयासों के बावजूद, अग्नि फोन Android और Iphone का मुकाबला नहीं कर सका। अन्य प्रमुख विफलता अमेज़ॅन लोकल थी। यह एक दैनिक सौदा प्रदान करने के लिए एक पहल थी जो अच्छी तरह से बंद नहीं हुई। सूची में अन्य लोग अमेज़ॅन वॉलेट, अमेज़ॅन स्थानीय रजिस्टर, संगीत आयातक, टेस्ट ड्राइव, अमेज़ॅन वेबपे, एंडलेस डॉट कॉम, आस्कविले और कई अन्य हैं।

बेजोस का कहना है कि ऐसे प्रयोग जो अमेजन किंडल, अमेजन प्राइम, एडब्ल्यूएस और अन्य जैसे काम करते हैं, वे इतने सफल हैं कि वे विफलताओं के लिए भुगतान करते हैं।

संदेश भेजना
अदम्य फोकस: ध्यान भंग होगा। चुनौतियां और असफलताएं होंगी। आपको हमेशा अपने always क्यों ’को याद रखना होगा

सफल होने में विफल: अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आना महत्वपूर्ण है। बाद में करने के लिए हमेशा एक समय होगा। एक विचार हमेशा एक विचार बना रहेगा जब तक कि आप उसे आज़मा नहीं लेते। यह विफल हो सकता है। यह सफल हो सकता है। यदि यह सफल होता है, तो कौन जानता है, आप अगले जेफ बेजोस हो सकते हैं।