यहां तक कि जब हिंदी जीईसी श्रेणी पिछले साल-डेढ़ साल में अपनी खोई हुई चमक को इंच से कम करने के लिए संघर्ष करती है, तो उस तरफ एक विशेष छोटी कहानी सामने आती है। सब टीवी (या सोनी सब, जैसा कि यह आधिकारिक तौर पर कहा जाता है) पिछले एक साल में लगभग 40 प्रतिशत बढ़ गया है, अब प्री-केबीसी अवधि में शहरी एचएसएम में पे टीवी सेगमेंट में नंबर 2 हिंदी जीईसी के रूप में उभरा है। चैनल ने इस साल जुलाई और अगस्त के महीनों में ज़ी टीवी और कलर्स जैसे अधिक अनुभवी खिलाड़ियों को पछाड़ दिया है, और नेटवर्क फ्लैगशिप सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के साथ अच्छी तरह से प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जिसमें केबीसी जैसी बड़ी टिकट सामग्री है। 13 सप्ताह अब।
चैनल टीएसवी (दर्शक द्वारा बिताया गया समय) पर नंबर 1 चैनल है, जो इस सप्ताह के अंत में सप्ताह के अंत में श्रेणी के नेता स्टार प्लस से लगभग 30 प्रतिशत आगे है। स्टार प्लस दर्शकों की संख्या के मामले में अग्रणी है, क्योंकि यह सब से अधिक महत्वपूर्ण लाभ के कारण है, जो कि पूर्व की व्यापक अपील के लक्षणात्मक है।
सब के दर्शकों की संख्या पर एक गहरी नज़र आकर्षक हो सकती है। चैनल की गुजरात व्यूअरशिप उसकी यूपी व्यूवरशिप से लगभग पांच गुना है। मुंबई से दिल्ली अनुपात लगभग 2 है। जाहिर है, चैनल पश्चिमी बाजारों में बहुत बेहतर काम करता है, जिनके दर्शक ब्रह्मांड में गुजराती आबादी का अनुपात अधिक है।
यह, ज़ाहिर है, फ्लैगशिप शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा (TMKOC) के लिए जिम्मेदार है। अब 11 से अधिक वर्षों के लिए, TMKOC चैनल के दर्शकों की संख्या में 83 प्रतिशत का योगदान देता है। चैनल के प्रोग्रामिंग समय का 58 प्रतिशत विभिन्न मूल, दोहराने और पुन: प्रसारित होने के बाद शो को आवंटित किया जाता है।
शो में चैनल पर वॉलपेपर-स्तरीय उपस्थिति है। टीएमकेओसी के गैर-प्राइम टाइम प्रदर्शन से सभी को बहुत लाभ होता है। स्टार प्लस की तुलना में, जिसे 7-11pm प्राइम टाइम में अपनी दर्शकों की संख्या का 51% हिस्सा मिलता है, सब को इसके दर्शकों की संख्या का केवल 30% मिलता है, इस प्रकार दोपहर के समय बैंड पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जहां टीएमकेओसी के दोहराव रेटिंग करते हैं कि कुछ बड़े हिंदी जीईसी शो अपने मूल टेलीकास्ट को प्राइम टाइम में हासिल करके खुश होंगे।
हाँ, सब एक एक दिखाने वाला चैनल है। इसने TMKOC के कद के करीब कहीं भी एक बड़ी हिट पाने के लिए संघर्ष किया है। और अब 11 साल हो गए हैं। वर्तमान में अलादीन के नेतृत्व में शो की एक दूसरी जगह काफी मजबूत है। लेकिन टीएमकेओसी का कद बाकी सब कुछ बौना कर देता है।
TMKOC की सफलता को तोड़ना एक और विस्तृत बात है। लेकिन यह संक्षेप में उल्लेख किया जा सकता है कि यह शो सिर्फ एक अन्य कॉमेडी शो होने से परे है, और संस्कृति, मूल्यों और परिवार को एकीकृत करने का प्रबंधन करता है, अंततः एक पौष्टिक परिवार का मनोरंजन करता है, एक शैली जो बहुत कम हिंदी जीईसी शो एक पैर का दावा कर सकती है। ।
TMKOC कब तक अपने चरम पर रह सकता है? एक रूढ़िवादी जवाब would कम से कम एक और 10 साल ’होगा। इसके नायक जेठालाल, दिलीप जोशी द्वारा अभिनीत, ओरमैक्स कैरेक्टर इंडिया लव्स के अनुसार, भारत में अब तक का सबसे लोकप्रिय हिंदी जीईसी चरित्र है। चरित्र संबंध दीर्घायु सुनिश्चित करता है, और TMKOC के पास उस गिनती पर बहुत मजबूत पैर हैं।
सब हाल ही में एक विस्तृत ब्रांड रिफ्रेश (हिंदी GEC की श्रेणी जब-में-संदेह गतिविधि) से गुजरे। नया प्रस्ताव y ख़ुशियां वली फ़ीलिंग ’एसएबी की सकारात्मकता और हल्के-फुल्के आकर्षण पर निर्भर करता है, जो कि एक मेलोड्रामैटिक श्रेणी में इसके विभेदकों के रूप में है।
लेकिन वर्तमान में, सभी ब्रांडिंग एक चैनल के लिए सिर्फ एक दृश्य है जो एक विशाल की विशाल उपस्थिति पर चलता है। यदि कोई दूसरा TMKOC था, और उस कार्य को करने की तुलना में आसान है, तो कुछ दूरी से सब का सबसे बड़ा हिंदी भुगतान चैनल होगा। यदि ऐसा होता है, तो यह बताने के लिए कुछ सफलता की कहानी होगी!