Thursday, October 6, 2022
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नींद में खलल पैदा करने वाले स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग ?

सेल फोन लगभग सभी के लिए कार्य करने के लिए अभिन्न अंग बन गए हैं। जबकि यह हमारी उंगलियों के लिए बहुत सारे काम लाया है |

नींद में खलल पैदा करने वाले स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग? आपके सोने के तरीके

सेल फोन लगभग सभी के लिए कार्य करने के लिए अभिन्न अंग बन गए हैं। जबकि यह हमारी उंगलियों के लिए बहुत सारे काम लाया है, सेल फोन भी नुकसान का एक मेजबान है। सेलफोन रुक-रुक कर विद्युत चुम्बकीय विकिरण (जिसे रेडियो फ़्रीक्वेंसी एनर्जी भी कहा जाता है) और उज्ज्वल स्क्रीन लाइट का उत्सर्जन करते हैं, इन दोनों पहलुओं का लंबे समय तक उपयोग से काफी प्रभाव पड़ता है।

स्क्रीन के समय में वृद्धि से आयु समूहों में नींद और मनोसामाजिक व्यवहार भी प्रभावित होता है। सेलफोन का उपयोग समय के साथ तेजी से बढ़ा है, इतना है कि हम आमतौर पर इसे बिस्तर पर ले जाते हैं, खेल के क्षेत्रों में, और यहां तक ​​कि शौचालय तक।

सेल फोन से निकलने वाली तेज रोशनी के संपर्क में आने से मेलाटोनिन के स्तर को कम दिखाया गया है, जो आपके प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो जैविक घड़ी और मस्तिष्क को संकेत देने के लिए पीनियल ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है, यह सोने का समय है।

अध्ययनों से पता चला है कि सेल फोन के अत्यधिक उपयोग से नींद की अवधि और गुणवत्ता में कमी आती है; यह दिन की थकान को भी बढ़ाता है। यह तुरंत पाठ संदेशों का जवाब देने और प्रतिक्रिया देने का आग्रह पैदा करके व्यक्तिगत तनाव को बढ़ाता है।

हे एट अल द्वारा किया गया एक अध्ययन। बताया गया है कि सोने से 30 मिनट पहले सेलफोन का इस्तेमाल करने से नींद की अवधि और गुणवत्ता बढ़ जाती है, इससे काम की याददाश्त में भी सुधार होता है।

जापानी किशोरों पर एनसीबीआई के एक अध्ययन में पाया गया कि मोबाइल फोन के उपयोग की लंबी अवधि अनिद्रा से जुड़ी थी, विशेष रूप से प्रत्येक दिन 5 घंटे या उससे अधिक समय के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले छात्रों में।

इसके अतिरिक्त, सोशल नेटवर्किंग ऐटिट्स और मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले ऑनलाइन चैटिंग ऐप पर लंबे समय तक, अवसाद से संबंधित था, खासकर उन छात्रों में जो इन साइटों पर दो घंटे से अधिक समय बिताते थे। यह निष्कर्ष निकाला कि मोबाइल फोन का उचित उपयोग किया जाना चाहिए ताकि नींद की गड़बड़ी और किशोरों के बीच मानसिक स्वास्थ्य की हानि को रोका जा सके।

रात को सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करना एक बड़ी आदत है। मस्तिष्क पर सेलफोन के उपयोग और विद्युत चुम्बकीय विकिरण के खतरों पर साहित्य अभी भी एक उभरते चरण में है, हालांकि सोने से पहले फोन के उपयोग से बचने और दिन के दौरान अत्यधिक उपयोग से होने वाले फायदे बहुत स्पष्ट हैं।

यहां बताया गया है कि आप अपनी नींद के पैटर्न को बेहतर कैसे बना सकते हैं

  1. शाम को नीली रोशनी का जोखिम कम करें; सोने के समय से एक घंटे पहले 30 मिनट तक गैजेट का उपयोग प्रतिबंधित करें
  2. दिन में देर से कैफीन का सेवन न करें
  3. शराब को काट दो
  4. अनियमित रूप से दिन के अंतराल को रोकें
  5. कम से कम 30 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन बिस्तर समय से पहले नहीं
  6. सोने के समय से 1-1.5 घंटे पहले रात का भोजन करना चाहिए
  7. बिस्तर से पहले एक आराम स्नान या शॉवर लें
  8. लगातार नींद और जागने का समय बनाए रखें