Friday, December 2, 2022
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पबजी की सफलता की कहानी – दर्शक​ की सबसे लोकप्रिय लड़ाई रोयाले खेल..

हाल के वर्षों में लोकप्रिय "बैटल रोयाले" शैली में भारी वृद्धि देखी गई है और कोई भी गेम प्लेयरकाउनटाउन के बैटलग्राउंड से अधिक प्रमुख नहीं रहा है, जिसे PUBG के रूप में जाना जाता है।

हाल के वर्षों में लोकप्रिय “बैटल रोयाले” शैली में भारी वृद्धि देखी गई है और कोई भी गेम प्लेयरकाउनटाउन के बैटलग्राउंड से अधिक प्रमुख नहीं रहा है, जिसे PUBG के रूप में जाना जाता है। यह अब तक शायद हर कोई जानता है। एक पैराशूट की मदद से एक द्वीप पर उतरते हुए 100 खिलाड़ी एक विमान में प्रवेश करते हैं। खाली समय पर बंदूकों, हथगोले और वस्तुओं को जीवित रखने और विरोधियों को मारने के उद्देश्य से प्राप्त करने के लिए पहले से खाली हाथ। और, यहीं से लड़ाई शुरू होती है। यह उन लोगों के लिए दिलचस्प है जब आप सोचते हैं कि कोई तुलनात्मक परिस्थितियों में कैसे कार्य करेगा। खाओ या खाओ। खेल ने दुनिया के नक्शे पर बैटल रॉयल मोड रखा। लेकिन, यह इतना सफल कैसे हुआ? आइए जानते हैं सफलता की कहानी।

ब्रेंडन ग्रीन PUBG के पीछे का आदमी है। उनका जन्म आयरलैंड में हुआ था लेकिन एक फोटोग्राफर और वेब डेवलपर के रूप में काम करने के लिए वे ब्राज़ील चले गए। दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र में अपने अवसर के बीच, उन्होंने अपना प्यार पाया और शादी कर ली। हालांकि यह दो साल बाद समाप्त हो गया और वह आयरलैंड वापस घर चला गया। उन्होंने खेल के विकास में अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया। यह वह समय था जब क्लासिक गेम अरमा 2 को डीईजेड: बैटल रॉयल में मॉडिफाई किया गया था, जो एक बड़ी सफलता में बदल गया। ग्रीन के लिए आँखें खोली गई थीं और खेल विकास संगठन डेब्रेक ने उन्हें काम पर रखा था। लेकिन उन्होंने जल्द ही उस संगठन को छोड़ दिया।

महीनों बाद, वह सियोल के लिए एक विमान पर बैठा। दक्षिण कोरिया के ब्लूहोल के पीछे दिमाग ग्रीन के विचारों और युद्ध के रॉयल गेम पर विचारों से प्रभावित था। ब्लूहोल उसे रचनात्मक निर्देशक के रूप में चाहते थे और PUBG क्षितिज पर था। 2016 के मध्य में, उन्होंने गेम को एक साल में रिलीज करने के लिए एक उत्साह के साथ निर्माण करना शुरू कर दिया। 23 मार्च, 2017 को वह समय था जब स्टीम के लिए एक शुरुआती एक्सेस जारी हुआ और यह तुरंत कुछ बग की परवाह किए बिना सफलता में बदल गया। लेकिन डेवलपर्स बग का सामना करने के मूड में नहीं थे। उन्होंने अपने खेल परीक्षण पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कठोर परीक्षा के लिए कई गेम परीक्षण एजेंसियों को अपनी बीटा प्रतियां भी आउटसोर्स कीं और प्रतिक्रिया प्रदान की।

एक साल के भीतर, गेम ने पीसी और एक्सबॉक्स वन की दुनिया भर में 50 मिलियन प्रतियां बेच दी थीं। डोटा 2 और काउंटर स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव जैसे गेम से पहले स्टीम की सबसे प्रमुख खेलों की सूची में, PUBG अभी भी शीर्ष पर है। हालांकि, ठीक संख्या की परवाह किए बिना, उनके पास चुनौतियां हैं। उन्हें गेम को आसान बनाना था, विभिन्न प्लेटफार्मों पर संगत और अधिक महत्वपूर्ण रूप से पूरी तरह से गेम परीक्षण प्रक्रिया को निष्पादित करना था। क्योंकि, वे एक खेल में खेल परीक्षण के महत्व को जानते थे। यह न केवल डेवलपर्स को बग को ट्रैक करने की अनुमति देता है, बल्कि सामान्य समीक्षा और गेमप्ले अनुभव भी प्राप्त करता है।

युद्ध के मैदान खेल में नाटक और उत्साह लाता है। कॉम्बो वह है जो किसी भी स्ट्रीमर के व्यक्तिगत कौशल-स्तर की परवाह किए बिना खेल को देखने के लिए दिलचस्प बनाता है। प्रत्येक खेल के साथ, आप मजबूत भावनात्मक क्षणों से गुजरते हैं: एक AWM खोजने की ललक, घर में कदम के रूप में नसों, या एक सफल मुकाबले के बाद राहत। अंत में, यह जीतने या हारने के बारे में एक दर्शक खेल नहीं है, लेकिन कथा के परिणामों की एक श्रृंखला है, जिनमें से अधिकांश एक बुलेट या क्रॉसबो के साथ समाप्त होती हैं।