Wednesday, January 25, 2023
Home Lifetime ड्रीम 11 की सफलता की कहानी - सबसे बड़ा काल्पनिक खेल मंच..

ड्रीम 11 की सफलता की कहानी – सबसे बड़ा काल्पनिक खेल मंच..

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक क्रिकेट प्रेमी देश है। यहां खेल मैदान पर खेल के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स माध्यम यानी फैंटेसी क्रिकेट में भी खेला जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक क्रिकेट प्रेमी देश है। यहां खेल मैदान पर खेल के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स माध्यम यानी फैंटेसी क्रिकेट में भी खेला जाता है। इसी तरह आज हम आपको सबसे लोकप्रिय फैंटेसी गेम ऐप ड्रीम 11 की कहानी साझा करने के लिए यहाँ हैं। आज हम ड्रीम 11 की सफलता और कहानी के बारे में बात करेंगे। पहले 4-5 साल पहले फैंटेसी गेम खेलना भारत में इतना लोकप्रिय नहीं था, लेकिन आज यह भारत में इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसका उपयोग पूरे भारत में लाखों खिलाड़ी करते हैं। ड्रीम 11 भारत में स्थित एक फंतासी खेल मंच है जो उपयोगकर्ताओं को फंतासी क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी और बास्केटबॉल खेलने की अनुमति देता है। ड्रीम 11 भारत का सबसे बड़ा फंतासी खेल मंच है, जिसमें पचास से अधिक मिलियन उपयोगकर्ता हैं। हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है क्योंकि यह ऐप आपको विशेष खेल (चाहे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी या बास्केटबॉल) के बारे में अपने खेल ज्ञान का उपयोग करने की अनुमति देता है, जो कि उस दिन की खेल खेलने वाली और अधिक स्कोर बनाने वाली खिलाड़ियों की अपनी टीम बना सकता है। या विकेट लेते हैं। यह एक इंटरनेट गेम है जहां उपयोगकर्ता वास्तविक जीवन के खिलाड़ियों की एक आभासी टीम का निर्माण करते हैं और अंक अर्जित करते हैं जो वास्तविक मैचों में उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन का समर्थन करते हैं। एक उपयोगकर्ता WHO अपने सम्मिलित मुकाबले में सबसे अधिक अंक स्कोर करता है, लीडर-बोर्ड में प्राथमिक रैंक प्राप्त करता है। ड्रीम 11 मुफ्त और सशुल्क प्रतियोगिता प्रदान करता है। एक उपयोगकर्ता को एक प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा और वास्तविक नकद जीत सकते हैं। ड्रीम 11 गेम में भाग लेने के लिए, उपयोगकर्ता की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वे सही खिलाड़ियों को चुनते हैं जो आप अंक अर्जित करेंगे जिसे आप नकदी में बदल सकते हैं और इसे अपने बैंक खाते या पेटीएम आदि में स्थानांतरित कर सकते हैं।

ड्रीम 11 की कहानी


ड्रीम 11 की कहानी पर आते हुए, आप ड्रीम 11 को भारत में सबसे बड़े फंतासी खेल खेलने वाले मंच के रूप में जान सकते हैं, लेकिन इसे फैंटेसी प्लेटफॉर्म पर राज करने से पहले बाजार में संघर्ष करना पड़ता है। 2008 में ड्रीम 11 की सह-स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी। 2012 में, उन्होंने क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एशियाई राष्ट्र में फ्रीमियम फंतासी खेल शुरू किया। 2014 में, कंपनी ने 1 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट की, जो कि 2016 में 2 मिलियन हो गई और 2018 में बढ़कर 45 मिलियन हो गई। यह फैंटेसी स्पोर्ट्स ट्रेड एसोसिएशन (FSTA) का सदस्य है और भारतीय फेडरेशन की शुरुआत का सदस्य है खेल जुआ (IFSG)। ड्रीम 11 एक श्रृंखला डी वित्त पोषित कंपनी हो सकती है जिसमें Tencent सबसे नया गोलाकार होगा। टेनसेंट से पहले, ड्रीम 11 के निवेशकों में कलारी कैपिटल, थिंक इनवेस्टमेंट्स और मल्टीपल्स इक्विटी शामिल हैं। जून 2018 में, ड्रीम 11 ने बताया कि उसके 4 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जो 2017 में 2 मिलियन उपयोगकर्ताओं से ऊपर है। कंपनी ने सूची में भी स्थान बनाया और भारत के ग्रेट मिड-साइज़ वर्कप्लेस – 2018 में 9 वें स्थान पर रहीं। ड्रीम 11 को इसके अलावा उच्चतम दस में शामिल किया गया 2019 में त्वरित कंपनी द्वारा एशियाई राष्ट्र में अभिनव निगम। लेकिन भारतीय बाजार में लोकप्रिय होना इतना आसान नहीं था। 2017 में, कॉर्पोरेट के खिलाफ एएन भारतीय न्यायपालिका में मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ड्रीम 11 गेम खेलने में काफी कौशल, निर्णय और विवेक शामिल है। ड्रीम 11 गेम जीतने के लिए उपयोगकर्ताओं को बेहतर डेटा, निर्णय और ध्यान देने के लिए मजबूर होना पड़ता है। कोर्ट ने अतिरिक्त रूप से आदेश दिया कि component कौशल के घटक ’का ड्रीम 11 गेम के अंतिम परिणाम पर एक प्रमुख प्रभाव था। हालाँकि, कानून कुछ भारतीय राज्यों जैसे असम, ओडिशा और तेलंगाना में फैंटेसी स्पोर्ट्स की अनुमति नहीं देता है। इस फैसले के लिए एक चुनौती भारत के सर्वोच्च न्यायालय के साथ दायर की गई थी, जिसने अपील को खारिज कर दिया था। फैसले ने कॉर्पोरेट को वैधता प्रदान की और उन्हें पूरे देश में अपने संचालन को चलाने की अनुमति दी।

ड्रीम 11 के ब्रांड एंबेसडर


क्रिकेटर और भारत के पूर्व कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी ड्रीम 11 के ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने 2018 इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान “दिमाग से धोनी” मीडिया अभियान शुरू किया। कंपनी ने पूर्व में कमेंटेटर हर्षा भोगले को 2017 में अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया था। महेंद्र सिंह धोनी अभी भी ड्रीम 11 के ब्रांड एंबेसडर हैं और उनके रचनात्मक विज्ञापन क्रिकेट मैचों के बीच विशेष रूप से पॉप अप करते रहते हैं।

ड्रीम 11 की कमाए


ऊपर आप ड्रीम 11 के एक वर्ष की आय गणना देख सकते हैं। क्रिकेट मैच की 2 प्रतियोगिता की कल्पना के साथ, कंपनी एक वर्ष में लगभग 7.8 बिलियन बनाती है। यह मुख्य रूप से उस पैसे से कमाता है जो हम खेल के पंजीकरण के लिए भुगतान करते हैं। जैसा कि अब इसने BCCI के साथ हाथ मिला लिया है और Vivo Ipl का प्रायोजक बन गया है, इसका उपयोग पूरे भारत में लोगों द्वारा अधिक किया जाएगा जो बदले में इस कंपनियों को बड़ा होने में मदद करेगा। तो यह थी ड्रीम 11 की कहानी और कैसे वे एक साल में अरबों डॉलर कमाने वाली कंपनी बन गईं।