Friday, October 7, 2022
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अमेज़न कि सक्सेस स्टोरी..

म्यूजिक सीडी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स से ग्रॉसरी से लेकर स्पोर्टिंग फैशन तक, अमेजन की सफलता की कहानी इसे दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स लीडर बताती है।

म्यूजिक सीडी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स से ग्रॉसरी से लेकर स्पोर्टिंग फैशन तक, अमेजन की सफलता की कहानी इसे दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स लीडर बताती है।

1995 में ऑनलाइन होने के बाद, अमेज़ॅन के पास ग्राहकों को उनके आदेशों के समय पर वितरण के साथ ही अधिक से अधिक है; अमेज़ॅन ने बड़ी ग्राहक निष्ठा का निर्माण किया है, अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप में नई सुविधाओं के साथ लाया है, अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइटों की तुलना में बेहतर उत्पाद और सस्ती कीमतें।

किताबों के अलावा कुछ भी बेचने की योजना नहीं बनाने के बाद, अमेज़ॅन ने बाद में ऐसे सुझाव देने शुरू कर दिए कि लोग संगीत सीडी या मूवी डीवीडी उसी तरह खरीदना चाहेंगे। इसने अमेजन पर नींव को और अधिक बढ़ा दिया और अब यह 30 से अधिक उत्पाद श्रेणियों से संबंधित है, जिनमें पुस्तकें, संगीत सीडी, फैशन, हार्डवेयर और उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, और सहायक उपकरण शामिल हैं।

2017 के आंकड़ों के अनुसार, अमेज़ॅन के पास इसके तहत काम करने वाले 5,66,400 कर्मचारी थे जो 2007 में 17,000 से बढ़ गए।

2004 से $ 6.90 बिलियन की बिक्री के साथ अमेज़ॅन ने 2017 में $ 177.87 बिलियन के राजस्व के साथ दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में अपना नाम दर्ज किया है।

क्या आकार दिया अमेज़न?
क्योंकि इसका ध्यान ग्राहक की मांगों और परिप्रेक्ष्य पर है न कि प्रतिस्पर्धी के खिलाफ निर्माण पर। अमेज़न की सफलता की कहानी मुख्य रूप से विचारों और नवीनता से प्रेरित है। जेफ बेजोस, आइडिएट-इन-चीफ अपरंपरागत विचारों और अवधारणाओं का स्वागत करते हैं और फिर उन्हें नई तकनीकों से संबंधित करते हैं।

जेफ बेजोस का मानना ​​है कि विचारों में वृद्धि होती है। हर किसी की इच्छा के विरुद्ध, जब 2007 में, अमेज़न ने खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस: किंडल ई-रीडर में लॉन्च किया, यह एक आत्मविश्वास बढ़ाने वाला गेम चेंजर साबित हुआ। और बाद में, अमेज़न ने लोगों की समस्याओं के मौखिक समाधान लाने के लिए 30,000 से अधिक कौशल के साथ इको और एलेक्सा स्पीकर उपकरणों को लाया।

क्योंकि इसका ध्यान ग्राहक की मांगों और परिप्रेक्ष्य पर है न कि प्रतिस्पर्धी के खिलाफ निर्माण पर। अमेज़ॅन की सफलता की रणनीति मुख्य रूप से विचारों और नवाचार द्वारा संचालित है। जेफ बेजोस, आइडिएट-इन-चीफ अपरंपरागत विचारों और अवधारणाओं का स्वागत करते हैं और फिर उन्हें नई तकनीकों से संबंधित करते हैं।

जेफ बेजोस का मानना ​​है कि विचारों में वृद्धि होती है। हर किसी की इच्छा के विरुद्ध, जब 2007 में, अमेज़न ने खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस: किंडल ई-रीडर में लॉन्च किया, यह एक आत्मविश्वास बढ़ाने वाला गेम चेंजर साबित हुआ। और बाद में, अमेज़न ने लोगों की समस्याओं के मौखिक समाधान लाने के लिए 30,000 से अधिक कौशल के साथ इको और एलेक्सा स्पीकर उपकरणों को लाया।

अमेज़ॅन अपने लाखों ग्राहकों को मुफ्त शिपिंग, सस्ती कीमतों, उत्पादों की विभिन्न रेंज और समय पर डिलीवरी और निश्चित रूप से, महान ग्राहक सहायता के साथ खुश करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

निम्नलिखित कुछ बिंदु हैं जिन्होंने अमेज़ॅन को नवाचारों, प्रयोग और जोखिम लेने के मामले में खड़ा किया है:

विचार और नवाचार: अमेज़ॅन का मानना ​​है कि विचारों का मूल्य है और उन्हें अपने लोगों और उपकरणों के साथ संपत्ति के रूप में मानते हैं। जेफ बेजोस अपने कार्यान्वयन में विचारों की एक धारा में अवसरों को चैनल करने के लिए एक अभिनव ई-कॉमर्स वेबसाइट विकास रणनीति के साथ काम करता है। उनका नवाचार ग्राहक चालित है। डेटा के माध्यम से ग्राहकों को सुनने के दृष्टिकोण के साथ, एक व्यवसाय यह समझ सकता है कि ग्राहक क्या चाहते हैं और यह ग्राहक के अनुसार खुद को व्यवसाय बनाने और नवाचार करने का नेतृत्व करेगा। स्वाभाविक रूप से, पैसे का पालन करेंगे।

रिस्क-टेकिंग और क्लियर थिंकिंग: हर किसी की अस्वीकृति का जोखिम उठाने वाले लगातार प्रयोगों ने अमेज़ॅन को आज जो कुछ भी दिया है, उसका नेतृत्व किया। यह इस सोच पर काम करता है कि एक विचार को तीन आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए:
scalability
महत्वपूर्ण रिटर्न
मूल।
ई-कॉमर्स कंपनी जोखिम, प्रयोगों को लगातार लेती है और उसने सोचा है कि एक संभावित विचार को कभी नहीं मारती है। अमेज़ॅन नवाचार और सोच के तरीकों को नया रूप देता है। अपने ज्ञापन में, जेफ बेजोस ने सोच में स्पष्टता उत्पन्न करने के लिए सुनिश्चित किया और फिर अपनी वरिष्ठ टीम के साथ विचार के फायदों पर तैयार प्रश्नों, काउंटरों आदि पर चर्चा की।